B.C.A (BACHELOR OF COMPUTER APPLICATION)

AFFILIATED TO: C.C.S UNIVERSITY, MEERUT

लक्ष्य

कम्प्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) कार्यक्रम के स्नातक वर्तमान कंप्यूटर अनुप्रयोग पर विशेष ध्यान देने के साथ बनाया गया है। यह तीन साल (छह सेमेस्टर) पूर्णकालिक कार्यक्रम किया जाएगा। बीसीए कार्यक्रम के वास्तविक जीवन की स्थितियों के साथ बातचीत और प्रणालियों जो कुशलता से कंप्यूटर पर कार्रवाई की जा सकती निर्माण करने की क्षमता विकसित करना है। आईटी कंपनियों में अग्रणी में सिस्टम्स प्रबंधन में पदों और परियोजना प्रबंधन को ले लो। लखनऊ विश्वविद्यालय के B.C.A की डिग्री उम्मीदवार जो छह सेमेस्टर के लिए अध्ययन के निर्धारित पाठ्यक्रम के कर्मों और के रूप में प्रासंगिक अध्यादेश के तहत निर्धारित परीक्षाओं से गुजरता है पर सम्मानित किया जाएगा।

कैरियर की संभावना

बीसीए कंप्यूटर अनुप्रयोगों के क्षेत्र में एक नए युग की डिग्री पाठ्यक्रम है। हम जानते हैं कि भारत एक आईटी शक्ति है, इस प्रकार यह स्पष्ट है कि बीसीए के पाठ्यक्रम आईटी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। ऐसे विप्रो, इंफोटेक, सत्यम , [ टीसीएस ] टाटा कंसल्टेंसी सेवा , सीमेंस कम्युनिकेशंस, वोडाफोन और इस तरह के रूप में भी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों, और एस्सार कम्युनिकेशंस के रूप में कंपनियों को हर वर्ष के छात्रों को भर्ती कर रहे हैं ।

अवधि

तीन साल ( छह सेमेस्टर )

पात्रता मापदंड

उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा हासिल करने में कम से कम 50% (जनरल) और 45% (एससी / एसटी ) किसी भी स्ट्रीम में कुल में निशान पारित किया जाना चाहिए । उम्मीदवार में किसी भी कृपा के बिना पारित करने के लिए विषय समूह के विषय में से प्रत्येक के लिए आवश्यक है |

आवेदन कैसे करे

सीसीएस यूनिवर्सिटी पर ऑनलाइन पंजीकरण